प्रकाशित: 25-03-2023: 08:00

  • निवेश का एक साधन जो कई निवेशकों से पैसे इकट्ठा करता है और उस पैसे का उपयोग शेयरों, बॉन्ड्स या अन्य सुरक्षा के एक विविध पोर्टफोलियो में निवेश करने के लिए करता है।
  • यह एक पेशेवर निवेश कंपनी द्वारा प्रबंधित होता है।
  • इसे विविधता, पेशेवर प्रबंधन और तरलता प्रदान करता है।
  • कम शुरुआती निवेश राशि। 

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) एक प्रकार का निवेश योजना होता है जिसके माध्यम से निवेशक विभिन्न प्रकार की सम्पत्ति, जैसे कि शेयर, बॉन्ड, और अन्य सम्बंधित निवेशों में निवेश कर सकते हैं। इसे साझा कोष  निवेश योजना भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें कई निवेशकों के धन को एक साझा कोष में एकत्र किया जाता है। इस साझा कोष का प्रबंधन निवेश विशेषज्ञों या फंड मैनेजर्स द्वारा किया जाता है जो धन का संचालन करके निवेशकों के लिए लाभ कमाने का प्रयास करते हैं।

म्यूचुअल फंड्स निवेशकों को व्यक्तिगत रूप में निवेश करने के बनाम कई लाभ प्रदान करते हैं:

  • सबसे पहले, म्यूचुअल फंड्स विविधीकरण प्रदान करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे निवेशकों को एक विशिष्ट फंड के भीतर विभिन्न प्रकार के सिक्योरिटीज़ में निवेश करने की अनुमति देते हैं, बजाय हर सिक्योरिटी में व्यक्तिगत रूप से निवेश करने के। इससे जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है और संभावित रूप से रिटर्न की अस्थिरता को कम कर सकती है।
  • दूसरे, म्यूचुअल फंड्स पेशेवर प्रबंधन प्रदान करते हैं, जिसका अर्थ है कि फंड का निवेश पेशेवरों की एक टीम द्वारा प्रबंधित किया जाता है, जो फंड के निवेश के लिए सिक्योरिटीज़ का अनुसंधान और चयन करते हैं।
  • अंत में, म्यूचुअल फंड्स खरीदने और बेचने में आसान हैं, जो उन्हें एक सुविधाजनक और आसान निवेश विकल्प बनाते हैं। म्यूचुअल फंड्स उच्चतर तरलता वाले होते हैं, इसका अर्थ है कि निवेशक फंड में हिस्सेदारी को रोजाना खरीद और बेच सकते हैं। इस प्रकार, म्यूचुअल फंड्स निवेशकों के लिए एक आकर्षक निवेश विकल्प प्रदान करते हैं, जो उन्हें विविधीकरण, पेशेवर प्रबंधन और निवेश की सुविधा और लचीलापन प्रदान करते हैं।
     


म्यूचुअल फंड्स के प्रकार

म्यूचुअल फंड्स को विभिन्न तरीकों से वर्गीकृत किया जा सकता है:

संगठनात्मक संरचना - ओपन-एंडेड, क्लोज़ एंडेड, इंटरवल
पोर्टफोलियो का प्रबंधन - सक्रिय या निष्क्रिय
निवेश उद्देश्य - विकास, आय, तरलता
आधारभूत पोर्टफोलियो - इक्विटी, ऋण, हाइब्रिड, मनी मार्केट उपकरण, मल्टी-एसेट
थीमेटिक / समाधान आधारित - कर बचत, सेवा निवृत्ति लाभ, बाल कल्याण, अर्बिट्रेज
एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स
ओवरसीज फंड्स
फंड ऑफ फंड्स

ये सभी विभिन्न प्रकार के म्यूचुअल फंड्स हैं जो निवेशकों के विभिन्न निवेश उद्देश्यों, जोखिम प्रावधानों और वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करते हैं। निवेशक अपनी निवेश योजना, निवेश अवधि, जोखिम प्रोफ़ाइल और वित्तीय लक्ष्यों के आधार पर इन म्यूचुअल फंड्स में से किसी एक या एकाधिक म्यूचुअल फंड्स में निवेश कर सकते हैं।